logo

Lok Sabha Election Voting LIVE : पहले चरण का चुनाव संपन्न, EVM में कैद हुई प्रत्याशियों की किस्मत

KOOCH2.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Elections 2024) के तहत आज पहले चरण के तहत 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर वोटिंग जारी है। पहले चरण में 1600 से ज्यादा उम्मीदवार मैदान पर हैं. इस चरण में नौ केंद्रीय मंत्री, दो पूर्व मुख्यमंत्री और एक पूर्व राज्यपाल की किस्मत भी दांव पर है। पहले चरण में तमिलनाडु की सभी 39 सीटों, राजस्थान की 25 में से 12 सीटों पर, यूपी की 80 में से 8 सीटों पर, मध्य प्रदेश की 6 सीटों पर वोटिंग हो रही है. महाराष्ट्र की 5, असम की 5, उत्तराखंड की 5, बिहार की 4, पश्चिम बंगाल की 3, मेघालय की 2, अरुणाचल प्रदेश की 2 और मणिपुर की 2 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। इसके अलावा पुडुचेरी, मिजोरम, छत्तीसगढ़, जम्मू-कश्मीर, लक्षद्वीप, सिक्किम, त्रिपुरा, नगालैंड और अंडमान-निकोबार की 1-1 सीट पर वोटिंग हो रही है।

6: 13 PM Lok Sabha Chunav 2024: पहले चरण का चुनाव संपन्न

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर शुक्रवार को शाम पांच बजे तक लगभग 60 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। इस दौरान पश्चिम बंगाल में हिंसा की कुछ छिटपुट घटनाएं सामने आईं, वहीं छत्तीसगढ़ में एक ग्रेनेड लांचर के गोले में दुर्घटनावश विस्फोट होने से सीआरपीएफ के एक जवान की मौत हो गई. इससे पहले दोहपर तीन बजे तक 49.78 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई. वहीं, हिंसा प्रभावित मणिपुर में करीब 45.68 फीसदी मतदान दर्ज किया गया।
 

04:19 PM: lok sabha election 2024: मणिपुर में कांग्रेस उम्मीदवार और पुलिस के बीच झड़प
पुलिस और इनर मणिपुर में कांग्रेस के उम्मीदवार बिमोल अकोइजाम के बीच उस समय बड़ा विवाद हो गया जब उनके पोलिंग एजेंट को कथित तौर पर एक मतदान केंद्र से बाहर निकाल दिया गया। कुछ देर पहले भी मणिपुर से हिंसा की खबर आई थी। मणिपुर के इनर लोकसभा सीट पर फायरिंग की घटना घटी थी। विष्णुपुर जिले के थमनाकोपी में एक मतदान केंद्र पर गोलीबारी हुई थी इसमें तीन लोग घायल हुए हैं। वही इंफाल पूर्व के थोंगजू के एक बूथ मारपीट व तोड़फोड़ भी की गई थी। 

3: 10: Lok Sabha Election 2024: इस राज्य के 6 जिलों में 'जीरो परसेंट' वोटिंग

लोकसभा चुनाव के लिए 21 राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों में शुक्रवार को पहले चरण के लिए मतदान जारी है। हालांकि एक राज्य ऐसा है जहां कम से कम 6 जिलों में जीरो परसेंट के करीब वोटिंग दर्ज की गई है।
3: 00 PM: Lok Sabha Election 2024: बिहार की चार लोकसभा सीटों पर 31.5 प्रतिशत मतदाताओं ने की वोटिंग
बिहार में प्रथम चरण के लोकसभा चुनाव में गया (सु), औरंगाबाद, नवादा और जमुई (सु) संसदीय क्षेत्र में आज दोपहर एक बजे तक लगभग 31.5 प्रतिशत मतदाताओं ने वोटिंग की। निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार, इन चार लोकसभा सीटों के लिए दोपहर एक बजे तक लगभग 31.5 प्रतिशत मतदान हुआ। जमुई संसदीय क्षेत्र में सबसे अधिक 34.25 प्रतिशत जबकि नवादा में सबसे कम 27.24 प्रतिशत मतदान हुआ है। वहीं, औरंगाबाद में 33.99 प्रतिशत और गया में 30.40 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है।

2:10 PM- Lok Sabha Chunav मणिपुर में तोड़ी गईं EVM
मणिपुर में लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए जारी वोटिंग के दौरान हिंसा की खबर सामने आ रही है. यहां बिष्णुपुर निर्वाचन क्षेत्र में पोलिंग बूथ पर फायरिंग की गई. फायरिंग के बाद गुस्साई भीड़ ने ईवीएम को तोड़ दिया।

1: 10 PM- Lok Sabha Chunav  1 बजे तक त्रिपुरा में सबसे ज्यादा 53.04% वोटिंग, जानिए बाकी राज्यों का हाल
चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, 1 बजे तक अंडमान निकोबार द्वीप समूह में 35.70%, अरुणाचल प्रदेश में 35.65 %, असम में 45.12%, बिहार में 32.41%, छत्तीसगढ़ में 42.57%, जम्मू कश्मीर में 43.11%, लक्षद्वीप में 29.91%, मध्य प्रदेश में 44.43%, महाराष्ट्र में 32.36%, मणिपुर में 46.92%, मेघालय में 48.91%, मिजोरम में 37.03%, नगालैंड में 39.33%, पुडुचेरी में 44.95%, राजस्थान में 33.73%, सिक्किम में 36.82%, तमिलनाडु में 39.51%, त्रिपुरा में 53.04%, उत्तर प्रदेश में 36.96%, उत्तराखंड में 37.33% और पश्चिम बंगाल में 50.96% वोटिंग हुई।
 

12:43: PM-Lok Sabha Chunav 2024:बस्तर में मतदान के दौरान धमाका, सीआरपीएफ अधिकारी घायल
बस्तर लोकसभा सीट के लिए मतदान के दौरान छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में नक्सलियों द्वर आईईडी विस्फोट किया गया है। पुलिस ने बताया कि इस धमाके में सीआरपीएफ अधिकारी घायल हो गए।

12:19 PM: Lok Sabha Election: 4 घंटे में यूपी की 8 सीटों पर 25% से ज्यादा वोटिंग
यूपी की आठ सीटों सुबह से मतदान जारी है. अब चुनाव आयोग ने चार घंटे हुए वोटिंग के आंकड़े जारी किया. चार घंटे के अंदर आठ सीटों पर 25% से ज्यादा वोटिंग हो चुकी है. वहीं, 9 बजे तक 12. 22 फीसदी मतदान हुआ था.
 

12:00- Lok Sabha Election: सुबह 11 बजे तक एमपी और त्रिपुरा में 30 फीसद से ज्यादा वोटिंग
मध्यप्रदेश और​ त्रिपुरा में सुबह 11 बजे तक मतदान का प्रतिशत 30 से अधिक रहा है। वहीं सबसे कम लक्षद्वीप में 16.33% मतदान हुआ है। त्रिपुरा में सर्वाधिक 33.28% वोटिंग हुई है। पहले चरण में अरुणाचल प्रदेश में सुबह 11 बजे तक 19.46% वोटिंग हुई है। वहीं सिक्किम में 21.20% मतदान हुआ है। 
 

11:05 AM: Lok Sabha Election: महाराष्ट्र- दुनिया की सबसे छोटी महिला ज्योति आम्गे ने वोट डाला

दुनिया की सबसे छोटी महिला ज्योति आम्गे ने आज नागपुर के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।

11: 23 AM: Lok Sabha Election: PM मोदी की अपील 
पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, "आज पहले चरण का मतदान हो रहा है। ये लोकतंत्र के सबसे बड़े उत्सव का बहुत बड़ा दिन है। मेरा सभी मतदाताओं से अनुरोध है कि संविधान से मिले इस अधिकार का उपयोग जरूर करें। और विशेषकर मैं अपने युवाओं से आग्रह करूंगा, जो पहली बार वोट डालने जा रहे हैं कि वे ऐसा मौका जाने न दें, वो अवश्य वोट करें।"
 

10:57 AM: Lok Sabha Election 2024: पीएम मोदी को याद आया वर्ल्ड कप और मोहम्मद शामी
उत्तर प्रदेश के अमरोहा में पीएम मोदी ने कहा, 'अमरोहा केवल ढोलक ही नहीं, देश का डंका भी बजाता है। क्रिकेट वर्ल्ड कप में भाई मोहम्मद शामी ने जो कमाल किया, वो पूरी दुनिया ने देखा है। खेलों में शानदार प्रदर्शन के लिए केंद्र सरकार ने उन्हें अर्जुन अवार्ड दिया है और योगी जी की सरकार यहां के युवाओं के लिए स्टेडियम भी बनवा रहे हैं।'
 

10:31 AM: Lok Sabha Election: शामली के इस गांव में मतदान का बहिष्कार
शामली जनपद में कांधला क्षेत्र के गांव रसूलपुर गुजरान में ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार कर दिया है। अब तक किसी भी ग्रामीण ने मतदान नहीं किया। इस दौरान ग्रामीणों ने अपना दर्द बयां करते हुए कहा कि उन पर फर्जी मुकदमे दर्ज किए गए थे। ग्रामीणों का कहना है कि वर्ष 2019 में ग्रामीणों ने भाजपा के पक्ष में 95 प्रतिशत मतदान किया था, जिसके चलते ग्रामीणों पर दर्ज हुए मुकदमों को पांच साल बीत गए लेकिन अभी तक किसी ने सुध नहीं ली है। ग्रामीणों का कहना है कि सरकार बनने के बाद किसी ने भी उनती सुध नहीं है। इसी वजह से वे मतदान का बहिष्कार कर रहे हैं। बताया गया कि इस गांव में कुल 1873 वोट है।

10:27 AM: Lok Sabha Election: दुल्हन सपना ने किया मतदान
पीलीभीत के बहेड़ी में बूथ संख्या 23 पर दुल्हन सपना ने मतदान किया। इनके पिता राजवीर सिंह ने बताया कि विदाई के बाद ससुराल जाने से पहले सपना सीधे मतदान केंद्र पहुंचीं और अपनी जिम्मेदारी निभाई।


10:15 AM: Lok Sabha Election: विदाई से पहले वोट
बालाघाट में वोटिंग को लेकर वोटर्स में जबरदस्त उत्साह दिख रहा है। शादी के बाद एक दुल्हन अपने दूल्हे के साथ वोट डालने पहुंची थी। दुल्हन की विदाई होनी थी लेकिन उसने फैसला किया कि पहले मैं वोट डालने जाऊंगी। इसके बाद दुल्हन अपने दूल्हे को लेकर मतदान केंद्र पर पहुंची। वोट डालने के बाद घर पर विदाई की रस्म पूरी की गई। इसके बाद वह ससुराल गई है।


10:05 AM Lok Sabha Election: दिव्यांग मतदाता पहुंचा मतदान केंद्र

जमुई लोकसभा क्षेत्र स्थित मतदान केंद्र संख्या 30 उत्क्रमित मध्य विद्यालय पनोट लक्ष्मीपुर में मतदान करने जाते दिव्यांग मतदाता की तस्वीर सामने आई है। 


10: 00 AM Lok Sabha Election 2024: तमिलनाडु में 12.55 फीसदी मतदान
तमिलनाडु की सभी सीटों पर 9 बजे तक का जो डेटा सामने आया है उसके अनुसार, पहले दो घंटे के अंदर 12.55 फीसदी लोगों ने मतदान किया है। गौरतलब हो कि तमिलनाडु की सभी 39 लोकसभा सीटों पर आज वोटिंग हो रही है।

9:55 AM Lok Sabha Election 2024: बंगाल में 15.9 प्रतिशत लोगों ने पहले दो घंटे में किया मतदान
पहले दो घंटे में यूपी में 12.22 प्रतिशत मतदान रिकॉर्ड किया गया है। वहीं उत्तराखंड में 10.41 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग 9 बजे तक कर लिया है. बंगाल में 15.9 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया है। 
9: 55 AM- Lok Sabha Election 2024 'मुझे 101 फीसद विश्वास है कि मैं अच्छे अंतर से जीतूंगा', वोट डालने से पहले बोले गडकरी
केंद्रीय मंत्री और नागपुर से बीजेपी उम्मीदवार नितिन गडकरी ने कहा कि हम आज लोकतंत्र का त्योहार मना रहे हैं। हर किसी को मतदान करना चाहिए, यह हमारा मौलिक अधिकार भी है और कर्तव्य भी है। आप किसी को भी वोट दे सकते हैं, लेकिन वोट डालना महत्वपूर्ण है। गडकरी ने कहा कि मुझे 101 फीसद विश्वास है कि मैं अच्छे अंतर से जीतूंगा।
9:50 AM- Lok Sabha Election 2024 यूपी में सुबह 9 बजे तक 12.22 फीसद मतदान
यूपी में सुबह 9 बजे तक 12.22 फीसद मतदान हुआ है।  

09:45 AM: Lok Sabha Election 2024: मुजफ्फरनगर के एक गांव में मतदान का बहिष्कार, अनशन पर ग्रामीण
मुजफ्फरनगर में बेहड़ा-टंढ़ेडा मार्ग के निर्माण को लेकर ग्रामीणों का अनशन जारी है। इसको लेकर अभी तक सुबह से इस केंद्र पर मतदान भी नहीं हो सका है। ग्रामीणों ने अनशन स्थल पर ही रात गुजारी है। गांव टंढ़ेड़ा के लोग लंबे समय से गांव के मुख्य मार्ग के निर्माण की मांग कर रहे है। सड़क निर्माण नहीं होने से बृहस्पतिवार को ग्रामीण गांव में बनाए गए मतदान केंद्र के बाहर अनशन पर बैठ गए। देर शाम नायब तहसीलदार विपिन कुमार व ब्लॉक प्रमुख जानसठ नरेंद्र चौधरी ने ग्रामीणों को समझाने-बुझाने की कोशिश की, लेकिन सहमति नहीं बन पाई।इसके बाद पूरी रात ग्रामीण अनशन पर ही बैठे रहे। वहीं, जिले भर के सभी मतदान केंद्रों पर मतदान हुआ, लेकिन टंढ़ेड़ा में अनशन वाले केंद्र पर अभी तक मतदान शुरू नहीं हो सका है। 

09:35 AM: Lok Sabha Election 2024: अब तक नहीं पड़ा एक भी वोट
मुजफ्फरनगर में बेहड़ा-टंढ़ेडा मार्ग के निर्माण को लेकर ग्रामीणों का अनशन जारी है। इसको लेकर अभी तक सुबह से इस केंद्र पर मतदान भी नहीं हो सका है। ग्रामीणों ने अनशन स्थल पर ही रात गुजारी है। गांव टंढ़ेड़ा के लोग लंबे समय से गांव के मुख्य मार्ग के निर्माण की मांग कर रहे है। सड़क निर्माण नहीं हो से बृहस्पतिवार को ग्रामीण गांव में बनाए गए मतदान केंद्र के बाहर अनशन पर बैठ गए। देर शाम नायब तहसीलदार विपिन कुमार व ब्लॉक प्रमुख जानसठ नरेंद्र चौधरी ने ग्रामीणों को समझाने-बुझाने की कोशिश की, लेकिन सहमति नहीं बन पाई।इसके बाद पूरी रात ग्रामीण अनशन पर ही बैठे रहे। वहीं, जिले भर के सभी मतदान केंद्रों पर मतदान हुआ, लेकिन टंढ़ेड़ा में अनशन वाले केंद्र पर अभी तक मतदान शुरू नहीं हो सका है। 

09:33 AM: Lok Sabha Election: मणिपुर के सीएम बीरेन सिंह ने डाला वोट
मणिपुर के सीएम बीरेन सिंह ने वोट डाला. इस दौरान उन्होंने देश में तीसरी बार पीएम मोदी के नेतृत्व में एनडीए की सरकार बनने की बात कही।

09:08 AM: Lok Sabha Election: लोकतंत्र की रक्षा की लड़ाई शुरू हो गई- खरगे
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने ट्वीट कर कहा, हमारे संविधान और लोकतंत्र की रक्षा की लड़ाई आज से शुरू हो रही है. लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मतदान करने वाले 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के मेरे प्रिय नागरिकों, मैं आपसे अपील करता हूं कि आप अपना वोट सावधानी से डालें। एक ऐसा भविष्य जहां न्याय आपका इंतजार कर रहा है. आर्थिक सशक्तिकरण और समान अवसरों का एक नया युग आपका स्वागत कर रहा है। मुझे यकीन है कि आप पिछले 10 वर्षों की रिकॉर्ड बेरोजगारी की निरंतरता के बजाय, युवा न्याय के माध्यम से 'नौकरी क्रांति' के लिए मतदान करेंगे. मुझे यकीन है कि आप नारी न्याय की गारंटी के लिए मतदान करेंगे, जो महिलाओं की वित्तीय स्वतंत्रता के लिए ठोस कदम उठाती है, फिर कमरतोड़ मूल्य वृद्धि जारी रहेगी, जिसने आपकी घरेलू बचत को 50 साल के निचले स्तर पर ला दिया है। 

09:11 AM: Lok Sabha Election: पुष्कर सिंह धामी ने किया मतदान
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उधम सिंह नगर में पोलिंग बूथ संख्या- 100 राजकीय आदर्श प्राथमिक विद्यालय खटीमा पर मतदान किया।


09:08 AM: Lok sabha election 2024 सीएम योगी, अखिलेश और मायावती ने की लोगों से मतदान की अपील
यूपी में लोकसभा चुनाव के पहले चरण की आठ सीटों पर मतदान सुबह सात बज से शुरू हो गया है। इसी बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, सपा मुखिया अखिलेश यादव, बसपा प्रमुख मायावती और कांग्रेस प्रमुख ने मतदाताओं से मतदान करने की अपील की है.


9:00 AM- Lok sabha election 2024: तमिलनाडु और राजस्थान के मुख्यमंत्री ने डाला वोट
तमिलनाडु मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने चेन्नई में मतदान केंद्र पहुंचकर वोट डाला. वहीं, राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा भी मतदान करने पहुंचे. वोटिंग के बाद उन्होंने कहा,'बहुत उत्साह है. मैं आज आपसे अपील करना चाहता हूं कि ये लोकतंत्र का त्योहार है. अपना वोट जरूर डालें. आपका वोट हमारे लोकतंत्र को, हमारे देश को मजबूत करेगा। मैं आपको बताना चाहता हूं कि राजस्थान 2014 और 2019 का इतिहास दोहराएगा. मुझे विश्वास है।'

8.57 AM- Lok Sabha Elections Voting: कूचबिहार में वोटिंग के दौरान पथराव

पश्चिम बंगाल के कूचबिहार में वोटिंग के दौरान पथराव की घटना सामने आई है। बताया जा रहा है कि चंदामारी इलाके में पथराव  किया गया है। इस पत्‍थरबाजी में एक BJP कार्यकर्ता घायल हो गया है। पश्चिम बंगाल के कूचबिहार जिले के चांदामारी इलाके में पथराव हुआ है, जिसमें एक बीजेपी कार्यकर्ता घायल हो गया है. गुरुवार रात अज्ञात हमलावरों के हमले में टीएमसी के दो कार्यकर्ता भी घायल हुए थे।

8.55 AM- UP Lok Sabha Election: विधायक ने पति के साथ किया मतदान
बिजनौर में विधायक रूचि चौधरी और उनके पति ऐश्वर्या मौसम चौधरी ने मतदान किया।
8.50 AM- गढ़चिरौली में मतदान जारी, बड़ी संख्या में पहुंच रही महिलाएं
महाराष्‍ट्र के नक्सल प्रभावित जिले गढ़चिरौली में मतदान जारी है, यहां बड़ी संख्या में महिलाएं और बुजुर्ग वोट देने पहुंचे हैं। 


8.45 AM- बस्तर में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान
लोकसभा चुनाव के पहले चरण में नक्सल प्रभावित बस्तर लोकसभा सीट पर शुक्रवार को कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान हो रहा है. अधिकारियों ने बताया कि लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत कुल आठ विधानसभा क्षेत्र आते हैं, जिनमें से कोंडागांव, नारायणपुर, चित्रकोट, दंतेवाड़ा, बीजापुर, कोंटा तथा जगदलपुर के 72 मतदान केंद्र में सुबह सात बजे से मतदान प्रारंभ हो गया. इन क्षेत्रों में मतदाता अपराह्न तीन बजे तक अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे

8:21 AM- Lok sabha election 2024: रजनीकांत ने चेन्नई में डाला वोट

साउथ सुपरस्टार रजनीकांत ने तमिलनाडु के चेन्नई में पोलिंग बूथ पर पहुंचकर मतदान किया. वोटिंग करने के बाद रजनीकांत ने अपनी उंगली पर स्याही का निशान दिखाकर लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया.


8.18 AM- छिंदवाड़ा लोक सभा सीट वोटिंगः हमने 44 साल तक छिंदवाड़ा की जनता के लिए काम किया- नकुल नाथ
छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार और मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम कमल नाथ के बेटे नकुल नाथ ने कहा, "मुझे छिंदवाड़ा की जनता पर पूरा भरोसा है कि वे सच्चाई के साथ खड़े रहेंगे. हमने 44 साल तक छिंदवाड़ा की जनता के लिए काम किया है. मुझे पूरा विश्वास है कि जनता हमें आशीर्वाद देगी..."

Tags - Lok Sabha Election 2024 Lok Sabha Election News Lok Sabha Election Update Lok Sabha Election Voting Lok Sabha Election Voting Update Lok Sabha Election Voting Latest Update Lok Sabha Election Voting Live Lok Sabha Voting Live BJP Congress AAP R