logo

दुबई में बारिश ने मचाई तबाही, मेट्रो स्टेशन-एयरपोर्ट में घुसा पानी; स्कूल-कॉलेज, ऑफिस बंद

dubai_news.jpg

द फॉलोअप डेस्क
यूएई के सबसे स्मार्ट शहर दुबई में बारिश ने तबाही मचाई है। यहां भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। लोगों के घरों, मेट्रो स्टेशन और यहां तक कि सड़कों पर भी पानी भरा हुआ है। मंगलवार को सड़क, रेलवे और उड़ानों पर असर पड़ा। अबू धाबी, दुबई और अल ऐन जैसे शहरों बाढ़ जैसी बन रही स्थिति के कारण ऑफिस और स्कूल बंद कर दिए गए है। लोगों को घर से काम करने को कहा गया है। बहरीन, कतर और सऊदी अरब में भी भारी बारिश से हालात खराब हैं। ओमान में तेज बारिश के चलते 18 लोगों की मौत हो गई है। जबकि अन्य अभी भी लापता हैं।


पुलिस ने समुद्र तटों से दूर रहने को कहा
दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने एक्स पर लिखा, मौसम की स्थिति ठीक होने तक आने वाली उड़ानों को अस्थायी रूप से डायवर्ट कर रहे हैं। यात्रियों को अपनी एयरलाइन के साथ अपनी उड़ान की स्थिति की जांच करने की सलाह दी और हवाई अड्डे तक पहुंचने के लिए घर से पहले निकलने को कहा है। इस बीच दुबई पुलिस ने तूफान की चेतावनी जारी की है और लोगों को समुद्र तटों और घाटियों से दूर रहने को कहा है। पुलिस ने कहा कि "बारिश, तेज़ हवाएं और बिजली और ओलावृष्टि के चलते बाढ़ आ सकती है। दुबई से वीडियो और तस्वीरें आईं हैं जिसमें आसमान में अंधेरा छाया हआ है और रुक-रुककर बिजली चमक रही है।

ओमान में बारिश से 3 दिन 18 मौतें, 10 स्कूली बच्चे शामिल
वहीं, दूसरी ओर ओमान में पिछले 3 दिन से तेज बारिश हो रही है। मस्कट समेत देश के कई इलाकों में हालात बदतर हैं। 3 दिन में यहां 5 इंच बारिश दर्ज की गई। तेज हवाओं और भारी बारिश के कारण 18 लोगों की मौत हो गई। इनमें 10 स्कूली बच्चे भी शामिल हैं, जो बस में बैठकर जा रहे थे। अचानक बाढ़ का पानी आने से बस पानी में बह गई।

खाड़ी देशों में मौसम बदलने की वजह
गौरतलब है कि खाड़ी देशों में मौसम बदलने की बड़ी वजह दक्षिण-पश्चिम की तरफ से लो-प्रेशर बनना है। राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (एनसीएम) ने 2 दिन पहले ही यूएई, सऊदी अरब में तेज बारिश की भविष्यवाणी की थी। मौसम विभाग ने इस दौरान 65 किमी प्रति घंटे की स्पीड से हवा चलने का भी अनुमान लगाया था। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो UAE के राष्ट्रीय मौसम केंद्र के एक्सपर्ट अहमद हबीब ने बताया कि दुबई, अबू धाबी और शारजाह में बारिश के साथ ओले भी गिर सकते हैं। UAE फुटबॉल एसोसिएशन ने बाढ़ के हालात को देखते हुए बुधवार को होने वाले सारे मैच रद्द कर दिए हैं।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें- https://chat.whatsapp.com/B5Ez1xqYOyL74JlHFO8Y86

Tags - DubaiDubai newsRain in Dubai