logo

रेलवे में 9000 से ज्यादा नौकरियां, आवेदन की आखिरी तारीख नजदीक

railway_12.jpg

द फॉलोअप डेस्क:
भारतीय रेलवे में 9 हजार से ज्यादा आरआरबी(RRB) तकनीशियनों की भर्ती होनी है। जिसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 8 अप्रैल है। तकनीशियन भर्ती में कुल 9 हजार 144 रिक्तियां हैं। जिसमें 1092 रिक्तियां तकनीशियन ग्रेड- I सिग्नल के लिए हैं और 8052 रिक्तियां तकनीशियन ग्रेड- III के लिए हैं। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन https://www.rrbapply.gov.in/ पर जाकर करना होगा। इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों को 10वीं पास होने के साथ-साथ आईटीआई भी होना चाहिए।
इस भर्ती में टेक्निशियन ग्रेड-I पद के लिए उम्मीदवारों की उम्र 18 से 36 साल के बीच होनी चाहिए। जबकि तकनीशियन ग्रेड-III पद के लिए आयु सीमा 18 से 33 वर्ष है। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट मिलेगी। जो इस प्रकार है-
एससी/एसटी-5 साल 
ओबीसी (नॉन क्रीमीलेयर)-3 साल
एक्स सविसमैन-3 से 8 साल
दिव्यांग उम्मीदवार- 8 से 15 साल

आवेदन शुल्क-
एससी/एसटी,एक्स सर्विसमैन,महिला,ट्रांसजेंडर अल्पसंख्यक आर्थिक रूप से पिछड़े- 250 रूपये 
अन्य उम्मीदवार- 500 रूपये

आरआरबी टेक्नीशियन चयन प्रक्रिया
रेलवे की तकनीशियन भर्ती प्रक्रिया के 3 चरण हैं। सबसे पहले कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट होगा। इसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और फिर मेडिकल टेस्ट होगा। आरआरबी तकनीशियन सीबीटी 90 मिनट का है। 1/3 अंक की नेगेटिव मार्किंग भी है।

आरआरबी टेक्नीशियन ग्रेड-I सिग्नल-
इस पद के लिए होने वाली कंप्यूटर आधारित परीक्षा में जनरल अवेयरनेस से 10 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके अलावा जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग से 15, बेसिक कंप्यूटर और एप्लीकेशन से 20 और बेसिक साइंस और इंजीनियरिंग से 35 प्रश्न पूछे जाएंगे।

आरआरबी टेक्नीशियन ग्रेड-III- 
इस पद के लिए होने वाली परीक्षा में 25 प्रश्न मैथमेटिक्स, 25 जनरल इंटेलिजेंस, 40 जनरल साइंस और 10 प्रश्न जनरल अवेयरनेस से पूछे जाएंगे।

Tags - education newsrailway vacancystate newsgovernment jobs