logo

आरपीएफ के 4600 से ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए नोटिस जारी, कल से आवेदन

RAILWAY_JOB.jpg

द फॉलोअप डेस्क:

रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने रविवार को रेलवे सुरक्षा बल (RPF) और रेलवे सुरक्षा विशेष बल (RPSF) में उप-निरीक्षक (SI) और कांस्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की। आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने वाली है। भर्ती शुरू होने पर इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट Indianrailways.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे।

आवेदन की तिथियां
सब-इंस्पेक्टर और कांस्टेबल के लिए आरपीएफ भर्ती 2024 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 15 अप्रैल, 2024 से शुरू होगी। उम्मीदवार 14 मई, 2024 तक आवेदन कर सकेंगे।


रिक्ति विवरण और वेतनमान
यह भर्ती अभियान संगठन में कुल 4,660 रिक्त सीटें भरेगा। इनमें से 4,208 रिक्तियां कांस्टेबल पद के लिए हैं। 453 रिक्तियां एसआई पद के लिए हैं। चयनित होने पर उम्मीदवारों को निम्नानुसार वेतन मिलेगा:
* सब-इंस्पेक्टर - 35,400 रुपये
* कांस्टेबल - 21,700 रुपये


आरआरबी आरपीएफ भर्ती 2024 : शैक्षिक योग्यता
सब-इंस्पेक्टर पद: उम्मीदवारों के पास भारत के विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।
कांस्टेबल पद: उम्मीदवारों को भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा की परीक्षा या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए।


आरपीएफ भर्ती 2024: आयु सीमा
सब-इंस्पेक्टर पद: सब-इंस्पेक्टर के लिए आयु पात्रता मानदंड 20 से 28 वर्ष के बीच है।
कांस्टेबल पद: कांस्टेबल के लिए आयु पात्रता 18 से 28 वर्ष है।


आवेदन शुल्क
एससी, एसटी, पूर्व सैनिक, महिला, अल्पसंख्यक या आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग (ईबीसी) से संबंधित उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपये है। सीबीटी में उपस्थित होने के लिए लागू बैंक शुल्क में कटौती के बाद शुल्क वापस कर दिया जाएगा। शेष सभी उम्मीदवारों के लिए, 500 रुपये के शुल्क में से, सीबीटी में उपस्थित होने के समय लागू बैंक शुल्क काटने के बाद 400 रुपये की राशि वापस कर दी जाएगी।

Tags - JOB VACANCYINDIAN RAILWAYSRPF