logo

इस्लामिक मुल्कों में प्रचलित हलाला डेटिंग क्या है? क्या हैं इसके नियम

dating.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

इस्लामिक मुल्कों में इन दिनों हलाला डेटिंग का प्रचलन तेजी से बढ़ रहा है। हलाला डेटिंग का मतलब महिला औऱ पुरुष की ऐसी मुलाकात से है, जिसकी इजाजत इस्लाम धर्म के जानकार देते हैं। इस मुलाकात में विवाह से पहले एक दूसरे से बातचीत करना, एक दूसरे को समझना औऱ एक दूसरे के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानना हो सकता है। वहीं, हलाला डेटिंग के लिए खुले स्थान पर मिलने की बात कही गयी है। किसी बंद कमरे या घऱ में हलाला डेटिंग नहीं हो सकती। कुछ औऱ मुस्लिम जानकारों का कहना है कि हवाला डेटिंग के दौरान परिवार के किसी सदस्य या परिजन का होना भी जरूरी है। ताकि इस मुलाकात के दौरान कोई ऐसी बात या हरकत न हो जाये, जिसकी इजाजत इस्लाम मजहब नहीं देता है। 


इन देशों में बढ़ रहा है हवाला डेटिंग का प्रचलन 
मिली खबरों के अनुसार इन दिनों इस्लामिक देशों के अलावा मिडिल ईस्ट, एशिया और नॉर्थ अफ्रीका के कुछ मुल्कों में हलाला डेटिंग का चलन बढ़ा है। ऐसा उन मुल्कों में ज्यादा हो रहा है जहां की इकनॉमी में पर्यटन का बड़ा हिस्सा होता है। इन मुल्कों में दूसरे देशों के लोग आते हैं और इनके रहन-सहन का असर इन मुल्कों की युवा पीढी पर पड़ रहा है। ऐसे मुल्कों में मिस्र और ईरान से लेकर मोरक्को और सोमालिया जैसे देश तक शामिल हैं। आपको बता दें कि आम डेटिंग के दौरान हाथ पकड़ना औऱ गले मिलना सामान्य बात है। लेकिन हलाला डेटिंग के दौरान इन बातों की भी मनाही है। 


कई मुल्कों ने नहीं दी है मान्यता 


हालांकि हालाला डेटिंग को कई इस्लामी मुल्कों ने मान्यता नहीं दी है। लेकिन इस्लाम में कतिपय बदलाव औऱ नये कंसेप्ट की पैरवी करने वाले कई जानकार हलाला डेटिंग के समर्थन में बाते करते हैं। उदाहरण के लिए जिम्बाब्वे के मुफ्ती मेन्क का नाम यहां लिया जा सकता है। मेन्क को ग्लोबल इस्लामिक स्कॉलर माना जाता है। इस्लाम के प्रचार-प्रसार के लिए वे सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं। मेन्क की राय में इस्लाम मजहब शादी से पहले लड़के और लड़की को मुलाकात की इजाजत नहीं देता है। लेकिन ये मुलाकात अगर एक दायरे में हो, तो इसे स्वीकार किया जा सकता है। वहीं, कई इस्लामिक जानकार मेन्क से इत्तेफाक नहीं रखते हैं। उनकी राय में शादी से पहले लड़का और लड़की के मिलने से रिश्ते की गरिमा और अस्मिता घटती है। 

स्पीड हलाला डेटिंग का भी प्रचलन 

एक अन्य खबर के मुताबिक मलेशिया में स्पीड हलाला डेटिंग का प्रचलन इन दिनों बढ़ा है। स्पीड हलाला डेटिंग के दौरान लड़का और लड़की एक दूसरे से परिजन की मौजूदगी में मिलते हैं। शर्त है कि इस डेटिंग का मकसद विवाह करना हो। भला ही ये मुलाकात विवाह के अंजाम तक न पहुंचे। इस मुलाकात में एक दूसरे को टच करना या गले लगाना वर्जित माना जाता है।  

 

हमें फॉलो करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें -                    

https://chatwhatsappcom/H6JHUZV9z0LIcfjbcYlVDn

Tags - Halala Datingdatingislamiccountry